Saturday, May 4th, 2024

महात्मा गांधी पर रिसर्च करने वाले विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय हर माह देगा पांच हजार रुपए

पुण्य तिथि पर होगा गांधी स्तंभ और गांधी चेयर का उद्घाटन

भोपाल
प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में गणतंत्र दिवस के पहले गांधी चेयर की स्थापना की जाएगी। मुख्यमंत्री कमलनाथ और उच्च शिक्षामंत्री जीतू पटवारी से निर्देश मिलने के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं। विवि को चेयर स्थापित करने के लिए पृथक से नियुक्तियां करने की जरुरत नहीं होगी। क्योंकि नियुक्तियों को लेकर चेयर की स्थापना और उसका संचालन सही तरीके से नहीं हो पाता है। इसलिए विभाग ने कुलपति को गांधी चेयर का अध्यक्ष किया है। वहीं राजनीति शास्त्र के विभागाध्यक्ष गांधी चेयर में सचिव के रुप में अपनी सेवाएं देंगे। वहीं गांधीवादी विचारधारा के प्रोफेसर और विद्यार्थियों में से तीन-तीन सदस्यों का चयन कुलपति द्वारा किया जाएगा।

इससे अध्यक्ष, सचिव और तीन सदस्यों के साथ गांधी चेयर में पांच सदस्य होंगे। गांधी चेयर में रहते हुए महात्मा गांधी पर रिसर्च करने वाले विद्यार्थियों को अन्य छात्रवृत्ति के साथ पांच हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। सभी विवि को 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) के पहले गांधी चेयर की स्थापना करना है। इसमें लापरवाही बरतने वाले कुलपति और रजिस्ट्रार पर एक्शन लिया जाएगा। गांधी चेयर की स्थापना होने पर गांधी जी की पुण्यतिथि 30 जनवरी को भोपाल से सामूहिक तौर पर उद्घाटन किया जाएगा। इसमें गांधीवादी विचारक के अलावा प्रोफेसर, विद्यार्थी और कर्मचारी शामिल होंगे।

चार फिट ऊंचा होगा गांधी स्तंभ
सीएम कमलनाथ और मंत्री पटवारी के निर्देश के मुताबिक प्रदेश के सरकारी और निजी कालेजों में चार-चार फिट ऊंचे गांधी स्तंभ 26 जनवरी के पहले तैयार करना है। सरकारी कालेजों में जनभागीदारी और निजी कालेज अपने बजट से गांधी स्तंभ तैयार करेंगे। अध्यक्ष को गांधी स्तंभ तैयार करने मंजूरी देना अनिवार्य है। सभी निजी और सरकारी कालेजों में गांधी स्तंभ का शुभारंभ भी तीस जनवरी को किया जाएगा। इस दौरान कालेजों में जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष मौजूद रहेंगे। गांधी स्तंभ को तैयार करने में समय सीमा और आदेश का पालन नहीं करने वाले प्राचार्यों और जनभागीदारी समिति के अध्यक्षों को विभागीय कार्रवाई से गुजरना होगा।

निर्देश यहाँ देखें :

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

5 + 7 =

पाठको की राय